Home स्वास्थ्य कोरोना की दहशत : स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट हाथ मिलाने से बचें...

कोरोना की दहशत : स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट हाथ मिलाने से बचें !

256
0
SHARE

अधिक जानकारी के लिए निःशुल्क टोलफ्री न0 104 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
डीबीएल संवाददाता
देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमण की दहशत और रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। विभाग का कहना है कि इस बीमारी के संक्रमण से बचने के लिए किसी भी व्यक्ति से मुलाकत के समय हाथ मिलाने और गले लगने जैसे शिष्टाचार के तरीकों से बचें।

मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ मीनाक्षी जोशी की अध्यक्षता में मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय सभागार में नोवल कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु अन्र्तविभागीय बैटक सम्पन्न हुई। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी ने समस्त कार्मिकों को नोवल कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए विभागों को समन्वय हेतु निर्देशित किया गया।

बैठक में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण की जानकारी देते हुए बताया कि यदि कोई व्यक्ति पिछले माह के दौरान चीन देश से आया है अथवा किसी कोरोना वायरस संक्रमित रोगी के सम्पर्क में रहा हो तो बुखार, खांसी-जुकाम गले में खराश, गम्भीर मामलों में सांस लेने में तकलीफ व न्यूमोनिया आदि हो तो तत्काल चिकित्सक से सम्पर्क करें। बैठक में बताया गया कि खांसते अथवा छींकते समय अपने मुह एवं नाक को रूमाल से ढकें, नाक, कान अथवा मुंह को छूने से पहले एवं बाद में अपने हाथों को साबुन एवं पानी से अच्छी तरह धोंये, खाना खाने से पहले व बाहर से आने पर हाथ साबुन से अच्छी तरह अवश्य धोंये, अधिक मात्रा में तरल पदार्थ तथा पौष्टिक आहार का सेवन करें।

बैठक में कुछ चीजों से बचने की सलाह दी गयी जिसमें, शिष्टाचार में हाथ न मिलानें, गले न लगनें एवं अन्य सम्पर्क बढाने वाले कार्य न करनें, बिना चिकित्सकीय परामर्श के दवाई ना लनें तथा अनावश्यक यात्रा से परहेज करने की सलाह दी गयी। इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए निःशुल्क टोलफ्री न0 104 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY