Home उत्तराखंड अग्निकांड प्रभावित सौंणी गॉंव पहुंचे मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र – प्रभावितों को बॉंटे राहत...

अग्निकांड प्रभावित सौंणी गॉंव पहुंचे मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र – प्रभावितों को बॉंटे राहत राशि के चैक

754
0
SHARE

 शान्ति टम्टा

उत्तरकाशी /देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने रविवार को अग्निकाण्ड से प्रभावित तहसील मोरी जनपद उत्तरकाशी के ग्राम सौंणी के अग्निकाण्ड पीडितों से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने प्रभावितों को गृह अनुदान एवं अनुग्रह राशि के साथ ही पशुहानि के कुल रुपये 58 लाख 29 हजार 200 के चैक भी वितरित किये। जिसमें 40 पूर्ण क्षतिग्रस्त भवनों के लिये रुपये 40 लाख 76 हजार, आंशिक 06 क्षतिग्रस्त भवनों के लिये रूपये 03 लाख 20 हजार, 55 बडे पशुओं गाय, बैल, खच्चर के लिये रूपये 14 लाख 50 हजार तथा 40 छोटे पशुओं के लिये रूपये 01 लाख 20 हजार की धनराशि सम्मिलित है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 47 पीडित परिवारों को प्रदेश भाजपा की ओर से भी 10-10 हजार रूपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराये जाने के लिये प्रदेश अध्यक्ष से बात करेंगे।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा कि दुःख की इस घडी में हम सब पीड़ितों के साथ है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में विगत 17 वर्षो में आग लगने की यह नौवीं घटना है। हमें इस क्षेत्र में आग लगने के कारणों को तलाश करना होगा। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि इस क्षेत्र में आग न लगने के स्थायी समाधान ढूंढे जाए तथा इसके लिये एक टीम बनाकर इसका अध्ययन किया जाए। जिससे की इस समस्या का समाधान हो सके। उन्होंने क्षेत्रवासियों से कहा कि हमें अपना सिस्टम बदलने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यहा ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी जिससे की इस क्षेत्र में आग न लगे। इसके लिये मुख्यमंत्री ने क्षेत्रवासियों से सहयोग की अपेक्षा भी की। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिये यहां के जनप्रतिनिधियों व सामाजिक कार्यकर्ताओं को भी आगे आना होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी चार वर्षों के अन्दर एक ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी जिससे कि जनहानि व पशुहानि से बचा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इसकी शुरूआत उन गांवों से की जायेगी जो गांव अभी तक सड़क से नही जुड़े है। मुख्यमंत्री ने अग्निकाण्ड के पीडित परिवारों की मदद एवं सहयोग के लिये विभिन्न सामाजिक संगठनों का भी आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे राहत कार्यों पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन पूरी संवेदनशीलता एवं तत्परता से कार्य कर रहा है। उन्होंने राहत कार्यों के लिये किये गये विशेष प्रयासों के लिये जिलाधिकारी आशीष चौहान की सराहना भी की।

Uttrakhand, Uttrakashi, CM, Reached, Fire effected village, Sauni

LEAVE A REPLY