Home उत्तराखंड रिस्पना से ऋषिपर्णा महाअभियान का सीएम ने किया शुभारंभ – पौधों की...

रिस्पना से ऋषिपर्णा महाअभियान का सीएम ने किया शुभारंभ – पौधों की देखभाल का सिविल डिफेंस कोर ने उठाया बीड़ा

804
0
SHARE

देहरादून। राजपुर के कैरवान गांव में आज रविवार को पौधे रोपकर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने रिस्पना से ऋषिपर्णा महाअभियान का शुभारंभ किया। इस मौके पर हजारों की संख्या में बच्चों, युवाओं, महिलाओं व बुजुर्गों ने पूरे जोश के साथ सहभागिता की। आईटीबीपी, एसडीआरएफ, फॉरेस्ट, नागरिक सुरक्षा संगठन (सिविल डिफेन्स कोर) सहित विभिन्न संगठनों से जुड़े कार्यकर्ताओं ने रिस्पना को पुनर्जीवित करने के लिए पौधे लगाकर अपना योगदान दिया।

रविवार को सिविल डिफेन्स देहरादून की टीम के 120 पदाधिकारी एवं वार्डन रिस्पना पुनर्जीवित महाअभियान को सफल बनाने के लिए राजपुर के कैरवान गांव में पौध रोपण मुहिम में शमिल हुए। इस अवसर पर अस्टिंट डिप्टी कमान्डेंट जनरल/कोर के उप नियंत्रक सीएस बोथ्याल ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा रिस्पना के उद्गम से लेकर दून के विभिन्न स्थानों पर किया जा रहा पौध रोपण रिस्पना नदी के साथ ही दून की हरियाली और आवोहवा को बचाने के लिए भी अहम् है।

चीफ वार्डन सतीश अग्रवाल ने कहा कि पौधों को रोपने के बाद उनकी देखभाल किया जाना बेहद महत्वपूर्ण है, जिसके लिए सिविल डिफेन्स की ओर से कैरवान गांव में कोर की मासिक बैठक आयोजित कर पौधों की देखभाल की जाएगी।

डिवीजनल वार्डन उमेश्वर रावत ने बताया कि सिविल डिफेन्स कोर के सभी वार्डन पौधरोपण अभियान में पूरी तन्मयता के साथ शामिल हुए। उन्होंने कहा कि पोस्ट के सभी वार्ड में भी पौध रोपण कर लोगों को जागरूक करने का लक्ष्य भी रखा गया है।

इस मौके पर परमार्थ निकेतन के स्वामी चिदानंद सरस्वती, मसूरी विधायक गणेश जोशी, मुख्य सचिव उत्पल सिंह, जिलाधिकारी एमए मरूगेसन सहित शासन-प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY