Home उत्तराखंड सीएम ने हंस फाउंडेशन के कार्यों को सराहा, हर संभव सहयोग का...

सीएम ने हंस फाउंडेशन के कार्यों को सराहा, हर संभव सहयोग का दिया आश्वासन

613
0
SHARE

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से बुधवार को सचिवालय में हंस फाउंडेशन के सीईओ रिटा. ले.ज. एसएम मेहता के नेतृत्व में आए प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार राज्य की जनता को हरसंभव सुविधा उपलब्ध कराना चाहती है, इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सामाजिक सरोकारों से जुड़े विषय भी शामिल हैं। हंस फाउंडेशन की प्रशंसा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा राज्य सरकार के सहयोगी के रुप में हंस फाउंडेशन सराहनीय कार्य कर रहा है, और राज्य सरकार की ओर से हंस फाउंडेशन को हरसंभव सहयोग दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने हंस फाउंडेशन के प्रतिनिधियों को आश्वासन दिया कि हंस फाउंडेशन को राज्य सरकार की ओर से जिन-जिन क्षेत्रों में सहयोग की आवश्यकता है, राज्य सरकार उन सभी क्षेत्रों में सहयोग देने का हर संभव प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रत्येक जिला अस्पताल में कम से कम दो बेड वाला आईसीयू उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि राज्य में कम से कम दो आई बैंक भी स्थापित किये जाएं, इस पर कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हंस फाउण्डेशन इनमें सहयोगी की भूमिका निभा सकता है।

हंस फाउण्डेशन के सीईओ ले.ज. मेहता ने कहा कि हंस फाउण्डेशन की ओर से शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में माॅडल स्कूल के लिये अवस्थापना विकास एवं स्वास्थ्य सेवाओं के विकास के लिये भी कार्य कर रही है। हंस फाउण्डेशन के द्वारा 12 मेडिकल मोबाईल वैन चलाई जा रही हैं, जिन्हें शीघ्र ही बढ़ाकर 21 कर दिया जाएगा। ले.ज. मेहता ने आई बैंक स्थापित करने पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने कहा कि हंस फाउण्डेशन द्वारा हंस बाल आरोग्य कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है, जिसके तहत कैंसर एवं हृदय रोगों का इलाज किया जाता है, लेकिन लोगों में जानकारी का अभाव होने के कारण आमजन इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हंै। उन्होंने कहा कि उत्तरकाशी में ग्रेन प्रोसेसिंग यूनिट की जल्द ही शुरूवात की जाएगी।

इस अवसर पर सचिव राधिका झा एवं हंस फाउण्डेशन के डॉ जीवी राव, विजय जामवाल एवं सत्यपाल सिंह नेगी उपस्थित थे।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, CM, Hans Foundation, Delegation, Meet

 

LEAVE A REPLY