Home उत्तराखंड धनोल्टी के ईको पार्क में चलाया सफाई अभियान – पर्यटकों को किया...

धनोल्टी के ईको पार्क में चलाया सफाई अभियान – पर्यटकों को किया जागरूक

275
0
SHARE

मसूरी/डीबीएल संवाददाता। मसूरी के धनोल्टी स्थित ईको पार्क में चिंतन समाजसेवी संगठन के कार्यकर्ताओं ने स्कूलों के छात्र-छात्राओं के साथ सफाई अभियान चलाकर पर्यटकों व स्थानीय लोगों को स्वच्छता के महत्व पर जागरूक किया।

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर दिल्ली की चिंतन समाजसेवी संस्था के कार्यकर्ताओं ने स्वच्छता अभियान के तहत स्वच्छ और हरित धनोल्टी मुहिम की शुरूआत की। इस मौके पर संस्था की प्रमुख चित्रा मुखर्जी ने कहा कि कि पर्यटन स्थलों पर प्लास्टिक का कचरा जिसमें कोल्डड्रिंक्स की बोतलें, चिप्स के रैपर आदि पर्यावरण के नजरिए से बेहद नुकसानदायक हैं। उन्होंने बताया कि संस्था के कार्यकर्ताओं ने स्थानीय स्कूली बच्चों के साथ मिलकर धनोल्टी स्थित ईको पार्क में कचरे की सफाई कर मौके पर मौजूद पर्यटकों को प्लास्टिक के कचरे से होने वाले नुकसानों के बारे में जागरूक किया।

चिंतन संस्था की ओर से प्लास्टिक के कचरे से होने वाले नुकसान के प्रति पर्यटकों और स्थानीय लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न तकनीकों का इस्तेमाल किया गया और लोगों की सहभागिता ली गई। स्थानीय स्कूलों के छात्रों ने इस मुहिम में बढ़चढ़कर भागीदारी की। उन्होंने पर्यटकों के साथ पाॅलीथिन का इस्तेमाल न करने और प्लास्टिक के कचरे का सही तरीके से निस्तारण करने की शपथ भी ली।

LEAVE A REPLY