Home राजनीतिक व्यापारियों के हित में केंद्र ने किए जीएसटी में व्यापक बदलाव :...

व्यापारियों के हित में केंद्र ने किए जीएसटी में व्यापक बदलाव : भट्ट

564
0
SHARE

देहरादून। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने कहा कि व्यापारियों के हित में केन्द्र सरकार ने जीएसटी में व्यापक बदलाव किये हैं। उन्होंने बताया कि 10 लाख तक की सालाना ब्रिकी करने वाले व्यापारियों को जहाँ जीएसटी में रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है। साथ ही 01 करोड़ रुपये सालाना व्यवसाय करने वाले व्यापारी कम्पोजिशन स्कीम के तहत आ सकते हैं, जिससे व्यापारियों को ब्रिकी पर केवल 1 फीसदी तथा निर्माताओं को केवल 2 फीसदी ही टैक्स देना होगा। भट्ट ने कहा कि उत्तराखण्ड में अधिकांश व्यापारी 1 करोड़ रुपये तक की वार्षिक ब्रिकी करने वाले ही हैं तथा उनकी संख्या लगभग 90 फीसदी है।

मंगलवार को भाजपा प्रदेश कार्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने कहा कि सरकार ने लगभग 53 हजार फोन काॅल्स और 500 कार्यशालायें आयोजित करके व्यवसायियों को प्रशिक्षित करने का काम किया है। वर्तमान में चल रहे लगभग 47 हजार वैट सम्बन्धित विवादों को डीम्ड असेसमेंट के तहत निस्तारित करके प्रदेश सरकार ने व्यापारियों को बड़ी राहत प्रदान की है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने 17 प्रकार के विभिन्न करों को समाप्त करके केवल एक टैक्स लागू किया गया है। दूसरी ओर जीएसटी काउन्सिलिंग के माध्यम से प्रत्येक माह होने वाली बैठक के द्वारा समय समय पर आने वाली समस्याओं के तत्काल निदान की भी व्यवस्था की गयी है, जिसमें सभी प्रदेशों के वित्त मंत्री सदस्य हैं और अध्यक्ष स्वयं वित्त मंत्री अरुण जेटली हैं। जीएसटी साॅफ्टवेयर सम्बंधी शिकायतों एवं सुझाव के निस्तारण के लिये बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी के नेतृत्व में एक समिति का गठन किया गया है।

भट्ट ने कहा कि जीएसटी लागू होने से माल की ढुलाई तेज और आसान हो गयी है तथा अलग अलग राज्यों की जाँच चैकियों आदि के लंबे जाम में न फंसने के कारण शीघ्र पहुंचने से समय की बचत के साथ साथ माल भाड़ा भी कम होगा और भ्रष्टाचार तथा लाल फीताशाही पर लगाम लगेगी, जिससे व्यापारी सम्मान के साथ व्यापार कर सकेगा और उसे अनावश्यक परेशानियों से जूझना नहीं पड़ेगा।

पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुये अजय भट्ट ने कांग्रेस के नेताओं द्वारा अमित शाह के पुत्र जय शाह पर लगाये जा रहे आरोपों को बचकाना और हास्यास्सपद बताते हुये कहा कि कांग्रेस अमित शाह की अभूतपूर्व संगठन क्षमता एवं कुशल रणनीति से बुरी तरह से घबराई हुई है इसी कारण वह हल्के आरोप लगाकर भ्रम का वातावरण उत्पन्न करना चाहती है। भाजपा कांग्रेस के इन कुचक्रों से जरा भी प्रभावित नहीं होगी और उसका मुहँ तोड़ जवाब देगी।

पत्रकार वार्ता में प्रदेश मीडिया प्रभारी डाॅ. देवेन्द्र भसीन, प्रदेश प्रवक्ता विनय गोयल, वीरेन्द्र सिंह बिष्ट, सह मीडिया प्रभा बलजीत सोनी आदि मौजूद थे।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, BJP, GST

 

LEAVE A REPLY