Home राष्ट्रीय एनसीडीसी नागपुर में बीएलएस प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू- 20 राज्यों के प्रतिनिधि सीख...

एनसीडीसी नागपुर में बीएलएस प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू- 20 राज्यों के प्रतिनिधि सीख रहे जीवन बचाने के टिप्स

930
0
SHARE

नागपुर/महाराष्ट्र। राष्ट्रीय नागरिक महाविद्यालय (एनसीडीसी) नागपुर में बेसिक लाइफ सपोर्ट प्रशिक्षण कार्यक्रम का सोमवार को महाविद्यालय के डाॅयरेक्टर जीएस सैनी (वीएसएम) ने विधिवत रूप से उद्घाटन किया। उन्होंने पूरे देश के 20 राज्यों से पहुंचे प्रशिक्षणार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह प्रशिक्षण किसी भी हादसे का शिकार हुए व्यक्ति के जीवन को बचाने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इस लिए प्रशिक्षण दी जाने वाली जानकारियों को पूरी तरह से समझना बेहद महत्वपूर्ण है। मंगलवार को सुबह के सत्र में स्वच्छता अभियान के तहत संस्थान के प्रशिक्षकों एवं सभी प्रशिक्षणार्थियों ने गणेशोत्सव के दौरान शहर के फुटाला तालाब में फैली गंदगी की साफ-सफाई कर स्वच्छता का संदेश दिया।

सोमवार को एनसीडीसी नागपुर में दो सप्ताह के बेसिक लाइफ सपोर्ट प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। प्रशिक्षण में देश के 20 राज्यों के 58 प्रशिक्षणार्थी प्रतिभाग कर रहे हैं। इन प्रतिभागियों में सिविल डिफैंस कोर के पदाधिकारियों के अलावा पार्लियामेंट सिक्योरिटी एवं विभिन्न सरकारी संस्थानों के वरिष्ठ पदाधिकारी शामिल हैं। प्रशिक्षण के शुभारंभ अवसर पर एनसीडीसी के डाॅयरेक्टर जीएस सैनी ने सिविल डिफैंस की कार्यशैली एवं राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर संचालित स्वास्थ्य सेवाओं के साथ बीएलएस की भूमिका पर विस्तार से जानकारी दी गई।

एनसीडीसी के डिप्टी डाॅयरेक्टर आरएस चौधरी ने प्रशिक्षण में शामिल सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए प्रशिक्षण में दी जाने वाली जानकारियों से अवगत कराया। उन्होंने सभी प्रशिक्षणार्थियों से संस्थान के नियमों का पालन करने का अनुरोध भी किया।

प्रशिक्षण के पहले दिवस में कोर्स इंचार्ज डाॅ. वीपी वेडेकर ने प्राथमिक चिकित्सा के मूल सिद्धांतों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्राथमिक चिकित्सा का मूल मंत्र घायल व्यक्ति को किसी भी तरह के दिव्यांगता व मौत के मुंह में जाने से बचाना है। दूसरे सत्र में डाॅ. टाॅंक ने मानव शरीर रचना शास्त्र के बारे में से प्रशिक्षणार्थियों को बताया गया। साथ ही उन्होंने प्रशिक्षण में शामिल प्रतिभागियों की शंकाओं का समाधान भी किया।

मंगलवार सुबह एनसीडीसी के उप निदेशक एस जी अतकरे के नेतृत्व में संस्थान के प्रशिक्षकों एवं सभी प्रशिक्षणार्थियों ने फुटाला तालाब एवं आसपास के क्षेत्र में गणेशोत्सव के दौरान बिखरी गंदगी व कूड़े करकट को साफ कर नागपुरवासियों को स्वच्छ भारत अभियान का संदेश भी दिया।

LEAVE A REPLY