Home शिक्षा और रोजगार समर कैंप में बच्चों को बताए योग एवं ध्यान के फायदे

समर कैंप में बच्चों को बताए योग एवं ध्यान के फायदे

1000
0
SHARE

देहरादून। समाज में विभिन्न पहलुओं के चलते बच्चों में व्याप्त नकारात्क सोच और उन्हें स्वछंद वातावरण में जीने का हक प्रदान करने उद्देश्य से दून की तरंग संस्था द्वारा आयोजित समर कैंप में विशेषज्ञों ने योग एवं ध्यान से जुड़े कई टिप्स बताए। शिविर में नागरिक सुरक्षा संगठन से जुड़ी गतिविधियों की जानकारी से भी बच्चों को अवगत कराया गया।

रविवार को देहरादून के क्लेमेंटाउन क्षेत्र में स्थित तरंग संस्था के कैंपस में बच्चों के लिए आयोजित समरकैंप में व्यक्तित्व विकास सम्बंधी कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी गईं। नागरिक सुरक्षा संगठन के चीफ वार्डन सतीश अग्रवाल ने योग एवं ध्यान के द्वारा नकारात्मक सोच को खत्म करने के तरीकों के बारे में बच्चों को विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर में समाज के बदलते स्वरूप एवं पढ़ाई के अत्यधिक दवाब के चलते देखा गया है कि कई बच्चों में नकारात्मक सोच पैदा हो जाती है। उन्होंने बताया कि योग एवं ध्यान की क्रियाओं के अनुकरण से इस तरह के बच्चों की मानसिक और शारीरिक हालतों में आश्चर्यजनक सकारात्मक परिणाम सामने आए।

इस दौरान नागरिक सुरक्षा संगठन के डिप्टी कंट्रोलर सीएस बोथ्याल, डॉ. एसपी भट्ट, एस चन्द्रा, आलम सिंह रावत, नरेन्द्र लूथरा, कमल अग्रवाल आदि ने नागरिक सुरक्षा संगठन की भूमिका और आपदा से राहत बचाव कार्यों एवं आपदा के समय जानमाल की रक्षा के बारे में बच्चों को जागरूक किया।

LEAVE A REPLY