Home सामाजिक सरोकार दून के किशनपुर इंटर काॅलेज के छात्रों को बताए स्वच्छता के फायदे

दून के किशनपुर इंटर काॅलेज के छात्रों को बताए स्वच्छता के फायदे

202
0
SHARE

डीबीएल संवाददाता/देहरादून। केंद्र सरकार के रीजनल आउटरीच ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण के तत्वावधान में स्वच्छ भारत मिशन अर्बन के तहत राजकीय माॅडल इंटर काॅलेज किशनपुर में छात्रों को साफ सफाई विषय पर जागरूक किया गया। इस दौरान आयोजित की गई प्रश्नोत्तरी व भाषण प्रतियोगिताओं में छात्रों ने बढ़चढ़कर प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का शुभारंभ छात्रों की रंगारंग प्रस्तुतियों के साथ किया गया।

 स्कूली छात्रों को स्वच्छ भारत मिशन के प्रति जागरूक करने और अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने को लेकर आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि जाखन क्षेत्र के पार्षद कलम थापा ने किया। अपने संबोधन में उन्होंने छात्रों से खुले में शौच न करने और अपने परिवेश में रहने वालों को जागरूक करने की अपील की।  क्षेत्रीय प्रचार प्रसार अधिकारी नैनीताल भूपेन्द्र सिंह ने स्वच्छता के मायने और साफ सफाई से होने वाले फायदे विषय पर छात्रों के सम्मुख अपनी बात रखी। उन्होंने पाॅलीथिन से होने वाले नुकसान और पाॅलीथिन का इस्तेमाल न करने पर जोर दिया। 

स्वास्थ्य निरीक्षक दून नगर निगम पुष्पा रौथाण ने छात्रों से स्वच्छ भारत अभियान की सफलता में अपना योगदान देने का आह्वान करते हुए कहा कि सभी की भागीदारी से ही इस अभियान को अंजाम तक पहुंचाया जा सकता है। 

समाजसेवी गीतांजली ढौंढियाल ने छात्रों को गीले एवं सूखे कूड़े को अलग-अलग करने एवं कूड़े से खाद बनाने के तरीकों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण एवं बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम और इस दिशा में समाधान विषय पर भी छात्रों से चर्चा की। 

कार्यक्रम से पूर्व छात्र-छात्राओं ने क्षेत्र में रैली निकालकर स्वच्छ भारत अभियान को लेकर लोगों में जागरूकता का संदेश भी दिया गया। 

LEAVE A REPLY