Home संस्कृति एवं संभ्यता बदरी केदार विकास समिति के ‘बन्याथ’ का आयोजन 25 फरवरी को दून...

बदरी केदार विकास समिति के ‘बन्याथ’ का आयोजन 25 फरवरी को दून में

598
0
SHARE

देहरादून। बदरी केदार विकास समिति के अध्यक्ष भगवती प्रसाद मैठाणी ने कहा है कि समिति के माध्यम से प्रदेश की संस्कृति को बढ़ावा देने और परंपराओं को आगे बढाने के लिए इस बार सांस्कृतिक बन्याथ का आयोजन 25 फरवरी को कम्यूनिटी हाल डिफेंस कॉलोनी में किया जाएगा। इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत मुख्य अतिथि होंगें।

समिति के अध्यक्ष भगवती प्रसाद मैठाणी ने कहा है कि समिति की स्थापना 12 साल पहले बदरी केदार क्षेत्र की समृद्ध संस्कृति के संरक्षण और इस क्षेत्र के दून मे निवास कर रहे लोगों के आपसी मेलजोल को बढ़ाने के लिए हुई थी। इसी भावना के साथ बदरी केदार समिति तभी से प्रति वर्ष वार्षिक सांस्कृतिक बन्याथ का आयोजन करती आ रही है। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य क्षेत्र के कलाकारों को मंच प्रदान करते हुए अपनी संस्कृति को जीवित रखना है। बन्याथ में कई सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाती हैं। इसके साथ ही विशेष उपलब्धि हासिल करने वाले क्षेत्र के लोगों, बच्चों को सम्मानित किया जाता है।

बन्याथ आयोजन का शुभारंभ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत बतौर मुख्य अतिथि करेंगे। इस अवसर पर बदरी केदार क्षेत्र के विधायक महेन्द्र भटट, मनोज रावत, भरत चौधरी, सुरेन्द्र सिंह नेगी आदि भी उपस्थित रहेंगे।

आयोजन में चमोली व रुद्रप्रयाग जिले के कलाकारों को इस आयोजन में आमंत्रित किया गया है जो गढ़वाली लोक गायन की शानदार प्रस्तुतियां देंगे। बन्याथ में बदरी केदार विकास समिति देहरादून की वार्षिक स्मारिका गढ़नंदनी का विमोचन भी किया जाएगा। गढ़नंदनी का प्रकाशन भी पिछले बारह सालों से किया जा रहा है। पुस्तक में उत्तराखंड के खास विषयों पर समिति सदस्यों और दूसरे लेखकों के लेख प्रकाशित किए जाते हैं।

इस मौके पर डा. शशि भूषण मैठाणी, हेमंत बुटोला, ओ पी बैंजवाल, कृष्ण मोहन भटट, महेश आनंद आदि मौजूद थे।

key Words : Uttrakhand, Dehradun, Badri Kedar Vikas Samiti, Banyath, February 25

LEAVE A REPLY