Home स्वास्थ्य जेएसएस बागेश्वर ने कैंसर की बीमारी से बचाव को किया जागरूक

जेएसएस बागेश्वर ने कैंसर की बीमारी से बचाव को किया जागरूक

729
0
SHARE

डीबीएल संवाददाता।

बागेश्वर। विश्व कैंसर दिवस के मौके पर जन शिक्षण संस्थान, बागेश्वर के सभागार में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में कम्प्यूटर एप्लीकेशन कोर्स व स्पोकन इंग्लिश एण्ड काॅम्यूनिकेशन स्किल कोर्स के प्रतिभागियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

मंगलवार को विश्व कैंसर दिवस के मौके पर जन शिक्षण संस्थान के निदेशक, डाॅ. जितेन्द्र तिवारी ने अपने संबोधन में कहा कि कैंसर शब्द सुनते ही सभी के जहन में खौफ फैल जाता है। दुनियाभर में हर साल कैंसर से कई मौंतें होती हैं लेकिन कैंसर का इलाज संभव है। जागरूक हैं और सही समय पर इलाज से कैंसर की बीमारी को हराया जा सकता है।

डाॅ. किरन दानू ने कहा कि कैंसर कई तरह के होते हैं लेकिन 4 कैंसर ऐसे हैं जो काफी काॅमन है और खतरनाक भी। उनमें फेफड़े को कैंसर, स्तन का कैंसर, ग्रीवा और कोलोरेक्टल कैंसर। कैंसर के प्रति जागरूकता ही इस बीमारी का निदान है। उन्होंने कहा कि हमें स्वयं जागरुक होकर लोगों को जागरुक करना होगा।

भुवन जोशी ने बताया कि भारत में फेफड़े के कैंसर के लिए धूम्रपान, सेकंड हैंड स्मोक, वायु प्रदूषण और चबाने वाले तंबाकू प्रमुख कारक है। स्तन कैंसर भारत में महिलाओं में पाया जाने वाला कैंसर है और महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर मृत्यु का प्रमुख कारण हैं।

कैंसर के प्रति जागरूकता को लेकर पोस्टर एवं स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। इस दौरान सरिता जोशी, निर्मला विष्ट, सावित्री ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया। आयोजन में रश्मि देव, नीतू मेहता, गीतांजली काण्डपाल सहित स्थानीय लोगों ने प्रतिभाग किया।

LEAVE A REPLY