Home उत्तराखंड राइंकाॅ स्वीली सेम भरदार में मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

राइंकाॅ स्वीली सेम भरदार में मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

604
0
SHARE

रुद्रप्रयाग। जीवन में आगे बढ़ने के लिये लक्ष्य निर्धारित करना चाहिये। जीवन में कई बाधाएं आती हैं, लेकिन कभी हार नहीं माननी चाहिये। जो छात्र लक्ष्य निर्धारित करते हैं वह कभी अपने मार्ग से नहीं भटकते हैं। आज पूरे देश में ऐसी कई बड़ी हस्तियां जिन्होंने सरकारी विद्यालयों से शिक्षा ग्रहण करके अपने मुकाम को हासिल किया है। यह बात रुद्रप्रयाग के विधायक भरत सिंह चैधरी ने राजकीय इंटर काॅलेज स्वीली सेम भरदार में आयोजित मेधावी छात्रवृत्ति सम्मान एवं सांस्कृतिक समारोह में बतौर मुख्य अतिथि कही।

छात्र-छात्राओं और जनता को संबोधित करते हुये विधायक भरत सिंह चैधरी ने कहा कि जीवन में वही व्यक्ति आगे बढ़ता है। जो कभी भी अपने लक्ष्य से पीछे नहीं हटता है। मंजिल पाने के लिये लक्ष्य निर्धारण का होना आवश्यक है। लक्ष्य को पाने में जो भी कठिनाईयां आती हैं, उनसे घबराने के बजाय पार पाने के प्रयास करने चाहिये। उन्होंने कहा कि गरीब एवं मेधावी छात्रांे को छात्रवृत्ति देने का प्रयास सराहनीय है। इस प्रकार के प्रयास जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं। विधायक चैधरी ने कहा कि भरदार क्षेत्र में पेयजल की गंभीर समस्या है, जिसे देखते हुये रौठिया-जवाड़ी पेयजल योजना के लिये 12 करोड़ 40 लाख रूपये की स्वीकृति मिल गई है। शीघ्र ही पेयजल योजना का निर्माण कार्य पूर्ण हो जायेगा। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में प्रवक्ताओं की दिक्कतों को देखते हुये ई-लर्निंग कक्षाओं का संचालन शुरू किया गया है। जिला चिकित्सालय रुद्रप्रयाग में सभी चिकित्सकों की तैनाती हो गई है।

इस मौके पर जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि अभिभावकों को अपने बच्चों को संस्कारवान बनान चाहिये। उन्होंने कहा कि सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों ने अनेक मिशाल कायम की है। जिलाधिकारी ने कहा कि अध्यापकों को बच्चों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। जिस विद्यालय में जितने बच्चे पढ़ते हैं, उन बच्चों का भविष्य अध्यापकों के हाथ में है। अध्यापकों की जरा सी लापरवाही छात्रों के भविष्य पर भारी पड़ सकती है।

कार्यक्रम संरक्षक कर्नल देवी प्रसाद डिमरी ने कहा कि अपने पूर्वजों की स्मृति में गरीब एवं मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाती है। उन्होंने कहा कि छात्रों को जीवन में मेहनत करनी चाहिये। छात्र जीवन ही भविष्य को निर्धारित करता है।
विद्यालय के प्रधानाचार्य जेएस नेगी ने विधायक एवं जिलाधिकारी के संबोधन में अभिनंदन पत्र पढ़ते हुये विद्यालय की समस्याओं से अवगत कराया और मांग पत्र सम्मुख रखा।

इस मौके पर खण्ड शिक्षा अधिकारी जखोली बीएस रावत, पूर्व प्रधान ब्रम्हानंद डिमरी, वरिष्ठ पत्रकार एलपी डिमरी, उर्मिला नेगी, मीनाक्षी मखन्वाल, मनोज मखन्वाल, जयपाल सिंह पंवार, जसपाल पंवार आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन कुलदीप सिंह पंवार एवं रतन काला ने संयुक्त रूप से किया।

युवाओं का भविष्य पुस्तक का किया विमोचन:
विधायक भरत सिंह चैधरी ने इस अवसर पर उत्तरायणी 2017 की पुस्तक युवाओं का भविष्य का भी विमोचन किया गया। साथ ही छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति पर आधारित अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुति दी। विधायक भरत सिंह चैधरी एवं जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने विद्यालय में बच्चों के साथ मध्याह्न भोजन भी किया।

Key Words : Uttarakhand, Rudraprayag, MLA, DM, Dtudents, Awarded

LEAVE A REPLY