Home उत्तराखंड आसन झील विदेशी साइबेरियन पक्षियों से हुई गुलजार

आसन झील विदेशी साइबेरियन पक्षियों से हुई गुलजार

1442
0
SHARE

विकासनगर। देहरादून के विकासनगर की आसन झील इन दिनों देशी पक्षियों के साथ ही विदेशी साइबेरियन पक्षीयों से गुलजार हो गई है। विदेशी पक्षियों को देखने के लिए पर्यटकों ने आसान झील वैटलैंड कंजर्वेशन रिजर्व की और अपना रूख करना शुरू कर दिया है।

विकासनगर अंतर्गत ढालीपुर-रामपुर में स्थित आसन झील में देश-विदेश से आने वाले पक्षियों ने डेरा डालना शुरू कर दिया है, जिससे यहां पर इन विदेशी साइबेरियन पक्षियों को देखने के लिए पर्यटकों ने आसन झील की ओर अपना रूख करना शुरू कर दिया है। आसन झील में अक्टूबर-नंवबर से लेकर मार्च-अप्रैल माह में आसन वेटलैण्ड कंजर्वेशन रिजर्व को गुलज़ार करने वाली लगभग 300 देशी व विदेशी प्रजातियों के लगभग सात से आठ हजार पक्षी यहां पर प्रवास के लिए पहुंचते हैं। जिनके आने का क्रम जारी है। वहीं वन महकमे ने शिकारियों के मंसूबों के मद्देनजर पक्षियों पर पैनी नज़र रखनी शुरू कर दी है।

चकराता वन प्रभाग के पक्षी विशेषज्ञ प्रदीप सक्सेना बताते हैं कि आसन झील में आने वाले विदेशी साईबेरियन पक्षियों में सुरखाब, बयारी बत्तख, बड़ा पनकब्वा, मलग बगुला, करचिया बगुला, सीखपर, गुडगुडा, कुर्चिया, सुर्खिया बगुला जैसी कई प्रजातियां पहुंचती है। उन्होंने बताया कि अभी तक कई प्रजातियां झील में पहुंच चुकी हैं। उन्होंने यह भी बताया कि हर साल आसन झील में आने वाले विदेशी साइबेरियन पक्षियों की प्रजातियों में इजाफा भी हो रहा है जो पर्यावरण की दृष्टि से सकारात्मक सोच कही जा सकती है।

key Words : Uttarakhand, Dehradun, Vikasnagar, Asan Lake,  Siberian Birds

LEAVE A REPLY