Home उत्तराखंड मसूरी में दीक्षांत समारोह के बाद आईटीबीपी की मुख्यधारा में शामिल हुए...

मसूरी में दीक्षांत समारोह के बाद आईटीबीपी की मुख्यधारा में शामिल हुए 28 अफसर

924
0
SHARE

मसूरी। आईटीबीपी अकादमी परेड ग्राउंड में आयोजित भव्य दीक्षांत समारोह एवं परेड के बाद 28 अफसर बल की मुख्यधारा हिमवीरों में शामिल हो गये। इस मौके पर डीजीपी आईटीबीपी आरके पचनंदा ने कहा कि भारत तिब्बत सीमा सुरक्षा बल में शामिल अफसर हर चुनौतियों का सामना कर आईटीबीपी के गौरवमयी इतिहास व परंपरा को कायम रखेंगे।

शनिवार को आईटीबीपी परेड ग्राउंड में आयोजित दीक्षांत समारोह में परेड का बतौर मुख्य अतिथि महानिदेशक आईटीबीपी आरके नंदा ने निरीक्षण किया और उन्होंने भव्य पासिंग आउट परेड की सलामी ली। इससे पूर्व आईटीबीपी ध्वज एवं राष्ट्रीय ध्वज के सामने नव सैन्य अधिकारियों ने शपथ ली। इस मौके पर महानिदेश आईटीबीपी आरके नंदा ने कहा अकादमी के कुशल प्रशिक्षकों ने हर तरह से अफसरों को प्रशिक्षण देकर तैयार किया है। अब उन्हें अपने कर्तव्य निर्वहन में इस प्रशिक्षण का प्रयोग करना है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ्य मस्तिष्क व स्वस्थ्य शरीर ही लक्ष्य को हासिल करने में अहम भूमिका निभाता है, इसलिए स्वस्थ्य रहना जरूरी है। उन्होंने कहा कि अनुशासन नेतृत्व क्षमता आगे बढ़ाने में मददगार साबित होता है। जो अफसर जवान बनकर कार्य करता है वह आगे बढ़ता है। डीजीपी पचनंदा ने सभी अधिकारियों का आह्वान किया कि वे अपने कार्य क्षेत्र में चुनौतियों का सामना करने के लिए तत्पर रहें।

अकादमी के पूर्व निदेशक एवं आईजी एचएस गौरेया ने अपने संबोधन में सभी का स्वागत करते हुए कहा कि 50 सप्ताह के कठिन प्रशिक्षण के बाद अफसर आज बल की मुख्यधारा में शामिल हो रहे हैं। उन्हें सभी प्रकार का प्रशिक्षण दिया गया है।
उप सेनानी तेज भान ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर भव्य परेड एवं बल के पाइप बैंड ने अपने प्रदर्शन से सभी अफसरों और अतिथियों की जमकर तालियां बटोरीं।

देश के इन राज्यों के युवा बने सहायक सेनानी :

आईटीबीपी में 28 सहायक सेनानी के पद पदभार ग्रहण करने वालों में हरियाणा के 3, राजस्थान के 2, उत्तरप्रदेश के 10, महाराष्ट्र के 2, पंजाब के 2, उत्तराखंड के 2, हिमाचल प्रदेश के 1, आंध्र प्रदेश के 2, बिहार के 2, मध्य प्रदेश के 1 और तमिलनाडु के 1 अफसर शामिल थे।

Key Words : Uttarakahand, Mussoorie, ITBP, Mainstream, Convocation

 

LEAVE A REPLY