Home उत्तराखंड उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस – 18 वर्षों का ईमानदारी से मूल्यांकन करना...

उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस – 18 वर्षों का ईमानदारी से मूल्यांकन करना होगा: राज्यपाल

631
0
SHARE

देहरादून। उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस की 18वीं वर्षगांठ के अवसर पर सूबे की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य एवं मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने राजधानी दून स्थित पुलिस लाइन में आयोजित रैतिक परेड का निरीक्षण कर सलामी ली। समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने राज्य स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दी। राज्यपाल ने कहा कि 18 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर हमें ईमानदारी से मूल्यांकन करना होगा तथा आगे बढ़ने का लक्ष्य निर्धारित करना होगा। कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल ने विशिष्ट सेवाओं के लिए ‘‘राष्ट्रपति पुलिस पदक’’ प्राप्त 03 पुलिस अधिकारियों और ‘‘पुलिस पदक’’ प्राप्त 18 अधिकारियों तथा जवानों को सम्मानित भी किया।

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने कहा कि अपनी स्थापना के 18 वर्षों में उत्तराखण्ड ने विकास के कई मापदण्डों पर अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन चुनौतियां अभी भी है जिनका समाधान किया जाना जरूरी है।उन्होंने कहा कि राज्य के मैदानी और पर्वतीय क्षेत्रों के मध्य आर्थिक-सामाजिक विकास के गैप को मिटाना होगा। पर्वतीय क्षेत्रों में महिलाओं और युवाओं के हाथों में रोजगार देकर ही इस कार्य को किया जा सकता है। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे प्रदेश और देश के विकास में योगदान दें।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने अपने संबोधन में राज्य स्थापना के 18 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर सभी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड आज 18 वर्ष पूर्ण कर रहा है और किशोरावस्था से यौवन की ओर आगे बढ़ रहा है। राज्य निरंतर प्रगति करता रहेगा, ऐसा विश्वास है। इस अवसर पर हम उन नौजवानों को भी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं जिन्होंने राज्य के लिए अपना बलिदान दिया। हम सभी राज्य आंदोलनकारियों को जिन्होंने राज्य निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया, शुभकामनाएं देते हैं। उत्तराखंड पुलिस ने नए नए आयाम स्थापित किए हैं।

राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर दो पुलिस पत्रिकाओं का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कचहरी परिसर देहरादून पहुंचकर राज्य आंदोलनकारी शहीद स्मारक पर श्रद्धासुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। रैतिक परेड के उपरांत उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा महिला पाइप बैण्ड, डाॅग शो, एण्टीटेररिस्ट स्क्वाड डेमो, एसडीआरएफ डेमो, मोटर साइकिलिंग और घुड़सवारी के हैरतअंगेज प्रदर्शन दिखाकर सभी का मन मोह लिया गया।

कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, धन सिंह रावत, सांसद डा. रमेश पोखरियाल निशंक, मुख्य सचिव उत्पल कुमार, डीजीपी अनिल रतूडी सहित बड़ी संख्या में विधायक, वरिष्ठ अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY