Home उत्तराखंड जनता मिलन कार्यक्रम में आर्थिक सहायता के 300 आवेदन

जनता मिलन कार्यक्रम में आर्थिक सहायता के 300 आवेदन

746
0
SHARE

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित जनता मिलन हाल में आयोजित जनता मिलन कार्यक्रम में लोगों की समस्याओं को सुना। मुख्यमंत्री ने सम्बंधित अधिकारियों को आवेदनों और शिकायतों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जनता मिलन कार्यक्रम में लगभग 400 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए जिसमें लगभग 300 आवेदन आर्थिक सहायता के थे। मुख्यमंत्री ने आर्थिक सहायता सम्बधी आवेदनों को पंजीकृत कर अनका परीक्षण कराने के निर्देश दिये। विभागों से सम्बंधित समस्याओं पर अधिकारियों से रिपोर्ट तलब की गई। कुछ पर तत्काल कार्यवाही के निर्देश भी दिये गये। सभी शिकायतों को मुख्यमंत्री कार्यालय में दर्ज कर उनका नियमित अनुश्रवण करने के निर्देश भी दिये गये।

सोमवार को सीएम आवास पर आयोजित जनता मिलन कार्यक्रम के दौरान विकासनगर निवासी कुंवर सिंह नेगी एवं अन्य ने अपने भूमि के दस्तावेजों में हेराफेरी की शिकायत की, जिस पर मुख्यमंत्री ने कमिश्नर को जांच करने के आदेश दिये। नया गांव, देहरादून की रोशनी देवी ने ग्राम समाज की भूमि आवंटन का आवेदन दिया। चमोली के गबर सिंह ने अतिवृष्टि और बर्फवारी के कारण भवन के क्षतिग्रस्त होने की समस्या बताई जिस पर मुख्यमंत्री ने उनके लिये विवेकाधीन कोष से प्रस्ताव बनाने को कहा। नगरीय क्षेत्र में अतिक्रमण हटाओ अभियान से प्रभावित कुछ लोग मुख्यमंत्री से मिले जिस पर उन्होंने एमडीडीए को प्रकरण का परीक्षण कर रिपोर्ट देने को कहा। हरवंशवाला टी स्टेट के रतन सिंह चैहान ने क्षेत्र में लगभग एक किमी सम्पर्क मार्ग बनाने की मांग की जिस पर एमडीडीए को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये गये। कई मुलाकातियों ने भवन और जमीन की मांग भी की, जिस पर सीएम ने सीडीओ को प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत आवेदन प्राप्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने सीडीओ देहरादून को प्रधानमंत्री आवास योजना में छूटे हुए लाभार्थियों के लिये पुनः शीघ्र सर्वे कराने के निर्देश भी दिये। कोटद्वार से आये अमर शहीद स्मृति विकलांग नेत्रहीन संस्थान के अध्यक्ष गोपाल सिंह रावत ने संस्थान को जमीन आवंटन होने के उपरांत भी वैध कब्जा न मिलने की शिकायत की।

जनता मिलन कार्यक्रम में कुछ सरकारी सेवा संबन्धी मामले भी आये जिन पर मुख्यमंत्री ने विभागाध्यक्षों को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये। जनता मिलन में शिक्षा विभाग, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, विद्युत, उरेडा, जलसंस्थान, स्वास्थ्य, ग्राम्य विकास, अल्पसंख्यक कल्याण, लोक निर्माण विभाग, सिंचाई विभाग आदि विभागों से संबन्धित समस्याएं दर्ज की गई।

इस मौके पर प्रमुख सचिव आनंद वर्द्धन, सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम, अपर सचिव डाॅ.पंकज कुमार पाण्डेय, वीसी एमडीडीए विनय शंकर पाण्डेय, अपर सचिव वी षणमुगम सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन मंडलायुक्त दिलीप जावलकर ने किया।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, CM, Janta Milan, Financial Assistance

LEAVE A REPLY