Home शिक्षा और रोजगार इंटरनेशनल ओलिंपियाड में दून के 3 छात्रों ने जीता गोल्ड

इंटरनेशनल ओलिंपियाड में दून के 3 छात्रों ने जीता गोल्ड

696
0
SHARE

इंटरनेशनल रैंक 1 दून इंटरनेशनल स्कूल से 8वीं कक्षा के अयान शारिक और राम सौन्तनल स्कूल से कक्षा 1 के सिध्दांत जोशी और उजा रितेश सुराना की मेहनत लाई रंग :

देहरादून। साइंस ओलंपियाड फाउंडेशन की ओर से आयोजित इंटरनेशनल ओलंपियाड 2016-17 में देहरादून के तीन छात्रों ने इंटरनेशनल इंग्लिश ओलिंपियाड में इंटरनेशनल रैंक एक हासिल कर गोल्ड मैडल हासिल किये। इंटरनेशनल इंग्लिश ओलंपियाड में, इंटरनेशनल रैंक 1 दून इंटरनेशनल स्कूल से 8 वीं कक्षा के अयान शारिक और राम शताब्दी स्कूल देहरादून से कक्षा 1 के सिध्दांत जोशी और उजा रितेश सुराना को मिला।

साइंस ओलंपियाड फाउंडेशन (एसओएफ) के तत्वावधान में ओलंपियाड के विजेता छात्र-छात्राओं को राजधानी दिल्ली में लोधी रोड स्थित इंडियन हैबिटेट सेंटर में एक समारोह में सम्मानित किया गया। ओलंपियाड परीक्षा 2016-17 में भारत के 25 राज्यों के 1400 शहरो से 42800 स्कूलों के 45 लाख छात्र शामिल हुए। अन्य देशो में सिंगापूर, दुबई, यूऐइ, मलेशिया, जापान के छात्र भी परीक्षा में शामिल हुए।

कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इंटरनेशनल रैंक एक पाने वाले 59 छात्रों को 50-50 हज़ार रुपये की राशि और गोल्ड मैडल, इंटरनेशनल दो हासिल करने वाले 59 छात्रों को 25-25 हज़ार की राशि और सिल्वर मैडल और इंटरनेशनल तीन हासिल करने वाले 59 छात्रों को 10-10 हज़ार की राशि और ब्रोंज मैडल से सम्मानित किया गया। छात्रों के अतिरिक्त 25 देशों से शीर्ष 10 प्रिंसिपल और शीर्ष 50 शिक्षकों जिनके छात्रों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर असाधारण प्रदर्शन किया उनको भी नकद पुरस्कार और स्मृति चिन्ह के साथ सम्मानित किया गया।

छह ओलिंपियाड का हुआ आयोजनः
इस बार साइंस ओलंपियाड फाउंडेशन ने छह ओलिंपियाड का आयोजन किया जिसमें नेशनल साइंस ओलंपियाड, नेशनल साइबर ओलंपियाड, इंटरनेशनल मैथ्स ओलंपियाड, इंटरनेशनल इंग्लिश ओलंपियाड, इंटरनेशनल स्पोर्ट्स नॉलेज ओलिंपियाड और इंटरनेशनल कंपनी सेक्रेटरीज ओलंपियाड शामिल रहे।

11वीं और 12वीं के छात्र और शिक्षक भी हुए सम्मानितः
कार्यक्रम में इंटरनेशनल कंपनी सेक्रेटरीज ओलंपियाड में टॉप तीन इंटरनेशनल रैंक हासिल करने वाले ग्यारवी और बाहरवीं के छात्रों को भी सम्मानित किया गया। साइंस ओलिंपियाड फाउंडेशन इंटरनेशनल इंग्लिश ओलिंपियाड ब्रिटिश कौंसिल, इंटरनेशनल कंपनी सेक्ट्री ओलिंपियाड इंस्टिट्यूट ऑफ़ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ़ इंडिया और इंटरनेशनल स्पोर्ट्स नॉलेज ओलिंपियाड स्टार स्पोर्ट्स सहयोग से आयोजित करता है। साइंस ओलिंपियाड द्वारा 25 देशों से 10 प्रिंसिपल और 50 शिक्षक जिनके छात्रों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन किया, उनको नकद पुरस्कार, स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

एसओएफ के संस्थापक और निदेशक महाबीर सिंह ने बताया कि 2016-17 के दौरान 25 देशों के 1400 शहरों से 42800 स्कूलों ने छह एसओएफ ओलंपियाड परीक्षा में हिस्सा लिया और लाखों छात्र उन में उपस्थित हुए। राज्य स्तर शीर्ष रैंक प्राप्त करने के लिए 5100 स्कूलों के लगभग 42000 छात्रों को सम्मानित किया गया है।

इस मौके पर एमपी उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति विजय के शुक्ला, प्रोफेसर वाईएस राजन, गणमान्य प्रोफेसर इसरो पूर्व अध्यक्ष एनआईटी मणिपुर, माइकल किंग डायरेक्टर एक्समिनेशन ब्रिटिश कौंसिल और इंस्टिट्यूट ऑफ़ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ़ इंडिया के प्रेजिडेंट श्याम अग्रवाल विशिष्ठ अतिथि के तौर पर मौजूद थे।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, students of Doon, win International Olympiad Gold

 

LEAVE A REPLY